Year Ender 2021: Best Luxury Electric Cars in India

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यदि आप बाजार में लग्जरी इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं तो आज आपके पास और भी कई विकल्प हैं। ऑडी, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज-बेंज, पोर्श और जगुआर जैसी सभी बड़ी कंपनियों के पास इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कारें हैं। हालांकि जहां तक ​​बॉडी शेप की बात है वे एक ही सेगमेंट में नहीं आते हैं, लेकिन कीमतें एक-दूसरे से बहुत दूर नहीं हैं। उसका भी एक आसान सा कारण है। फिलहाल, इलेक्ट्रिक कारें बनाना थोड़ा महंगा है, और इसलिए, अधिक विकल्प हैं। तो, आपके द्वारा खर्च किए गए पैसे के लिए आपको वास्तव में क्या मिलता है?

बीएमडब्ल्यू आईएक्स

बीएमडब्ल्यू आईएक्स। (फोटो: बीएमडब्ल्यू)

बीएमडब्ल्यू ने हाल ही में भारत में आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी को 1.16 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया था। कार सीबीयू रूट से हमारे तट पर पहुंचती है और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी और ऑडी ई-ट्रॉन एसयूवी को टक्कर देगी। कार कंपनी का प्रमुख इलेक्ट्रिक मॉडल होगा और इसे एक बार चार्ज करने पर 611 किमी तक की पेशकश करने के लिए कहा जाता है।

IX के xDrive 50 वैरिएंट में 105.2 kWh की बैटरी मिलती है, जबकि xDrive 40 में 71kWh बैटरी पैक आता है। 195kW तक वैकल्पिक DC फास्ट चार्जिंग है, जिससे xDrive 50 वैरिएंट के लिए बैटरी 35 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक फिर से भर सकती है। इस बीच, iX xDrive 40, DC चार्जर का उपयोग करके 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में सिर्फ 31 मिनट का समय लेता है।

पोर्श टेक्कन

टायकन पोर्श की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार है और यह पहले से ही वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है। लॉन्च के 9 महीनों के भीतर कई देशों में कुल 28,640 यूनिट्स की बिक्री हुई। (फोटो: पोर्श)

Porsche ने हाल ही में भारत में अपनी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार Taycan को लॉन्च किया था। कार की कीमत 1.50 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। ऑटोमेकर भारत में टायकन क्रॉस टूरिस्मो वेरिएंट भी पेश कर रहा है। टायकन ऑटोमेकर की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार है और पहले से ही वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है। लॉन्च के 9 महीनों के भीतर कई देशों में कुल 28,640 यूनिट्स की बिक्री हुई।

Porsche Taycan एक स्पोर्टी डिज़ाइन के साथ आता है और इसकी लंबाई 4,963 मिमी, चौड़ाई 2,144 मिमी और ऊंचाई 1,378 मिमी है। 21 इंच के अलॉय व्हील्स पर चलने वाली इस कार का व्हीलबेस 2,900 मिमी है। कार में टेक-फॉरवर्ड केबिन भी है। यह एक बार चार्ज करने पर 500 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी/आरएस ई-ट्रॉन जीटी

2021 ऑडी ई-ट्रॉन जीटी। (फोटो: ऑडी)

जर्मन लग्जरी कार निर्माता ऑडी ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की अपनी रेंज में दो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक फोर-डोर कूप्स- ऑडी ई-ट्रॉन जीटी और ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी जोड़े हैं। ऑडी ई-ट्रॉन जीटी की कीमत 1,79,90,000 रुपये है, ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी की कीमत 2,04,99,000 रुपये है। दोनों जीटी मॉडल भारत में मौजूदा ऑडी ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक मॉडल में शामिल हो गए हैं, जिससे ऑडी भारत में इलेक्ट्रिक कारों की इतनी विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने वाला एकमात्र ब्रांड बन गया है।

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी और ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी ऑडी की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार हैं। ऑडी ई-ट्रॉन जीटी में 390 किलोवाट की शक्ति है और सुपरफास्ट 4.1 सेकंड में 0 – 100 किमी / घंटा की रफ्तार पकड़ती है, जबकि 475 किलोवाट आरएस ई-ट्रॉन जीटी केवल 3.3 सेकंड में समान उपलब्धि हासिल करती है। ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी और ऑडी ई-ट्रॉन जीटी में 83.7/93.4kWh लिथियम-आयन बैटरी है जो ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी के लिए 401 – 481 किमी और ऑडी ई-ट्रॉन जीटी (डब्ल्यूएलटीपी) के लिए 388 – 500 किमी की रेंज प्रदान करती है। संयुक्त)।

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी

Mercedes-Benz EQC भारत में लॉन्च होने वाली पहली ऑल-इलेक्ट्रिक लक्ज़री SUV है और इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से थोड़ी अधिक है। इसमें एक बड़ा 85kWH बैटरी पैक और पहियों को पावर भेजने वाला सिंगल-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है और आपको Mercedes 4MATIC AWD सिस्टम भी मिलता है। मर्सिडीज 450km की NEDC रेंज का दावा करती है। इसका मतलब है कि EQC 400bhp की पावर और 760Nm का टॉर्क देने में सक्षम है।

इसमें ईको, कम्फर्ट, स्पोर्ट और इंडिविजुअल जैसे चार ड्राइविंग मोड मिलते हैं और यह चार स्तरों के पुनर्जनन के साथ आता है। स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर्स के साथ, आप पांच सेटिंग्स डी ऑटो, डी, डी +, डी- और डी- के बीच टॉगल कर सकते हैं। चार्जिंग प्रक्रिया के लिए, मर्सिडीज द्वारा कार के साथ प्रदान किए जा रहे 7.5 kW चार्जर का उपयोग करके कार को चार्ज करने में 10 घंटे लगते हैं। अगर आप इसे स्टैंडर्ड 15 ए सॉकेट से चार्ज करते हैं तो कार को चार्ज होने में 21 घंटे का समय लगता है।

जगुआर आई-पेस

2022 जगुआर आई-पेस ब्लैक की बुकिंग भारत में शुरू हो गई है। (फोटो: जगुआर)

जगुआर आई-पेस सूची में सबसे सुंदर इलेक्ट्रिक एसयूवी है, लेकिन यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि यह जगुआर है। आई-पेस की कीमत लगभग 1.06 करोड़ रुपये से शुरू होने वाली कीमत के साथ मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी के समान है। जगुआर फर्श के नीचे रखी गई 90 kWh, लिथियम-आयन बैटरी से सिंगल चार्ज में 470km की रेंज का दावा करता है। कार को प्रत्येक एक्सल पर दो सिंक्रोनस मोटर्स मिलती हैं जो आउटपुट को 394bhp और 696Nm के टार्क के साथ जोड़ती हैं।

जगुआर का दावा है कि बैटरी को 7.4 किलोवाट एसी चार्जर से 14 घंटे में, 25 किलोवाट डीसी चार्जर से 4 घंटे में और 50 किलोवाट डीसी चार्जर से सिर्फ 2 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा, जगुआर लैंड रोवर ग्राहक देश भर में 200 से अधिक चार्जिंग पॉइंट के साथ टाटा पावर के ईज़ी चार्ज नेटवर्क का उपयोग करके अपने जगुआर आई-पेस को चार्ज करने में सक्षम होंगे।

ऑडी ई-ट्रॉन / ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक

ऑडी ई-ट्रॉन। (फोटो: अरिजीत गर्ग/News18.com)

ऑडी ने भारत में बहुप्रतीक्षित ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी श्रृंखला को कोरोनावायरस-प्रेरित लॉकडाउन के कारण बहुत देरी के बाद लॉन्च किया। ऑडी ने भारत में 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कीं – ऑडी ई-ट्रॉन 50 की कीमत 99,99,000 रुपये, ऑडी ई-ट्रॉन 55 की कीमत 1,16,15,000 रुपये और ऑडी ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 की कीमत 1,17,66,000 रुपये है। रेंज के अनुसार, ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन 55 स्पोर्टबैक में बड़ी 95kWh लिथियम-आयन बैटरी है जो 359-484km रेंज (WLTP) को सक्षम बनाती है, जबकि ई-ट्रॉन 50 में 264-379km रेंज वाली 71kWh लिथियम-आयन बैटरी है। (डब्ल्यूएलटीपी)।

यह भी देखें:

ऑडी ई-ट्रॉन में ऑडी ई-ट्रॉन 55 और ऑडी ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 पर 300kW की संयुक्त शक्ति और ऑडी ई-ट्रॉन 50 पर 230kW की संयुक्त शक्ति का उत्पादन करने के लिए आगे और पीछे दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं। शक्ति ई को धक्का देती है -ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन 55 स्पोर्टबैक 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 5.7 सेकंड में, जबकि ई-ट्रॉन 50 को 6.8 सेकंड 0 से 100 किमी प्रति घंटे का समय मिलता है। दिलचस्प बात यह है कि कारों में चार्जिंग फ्लैप दोनों तरफ विशिष्ट रूप से लगे होते हैं जो पार्किंग में लचीलेपन को सक्षम करते हैं।

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